Land Registry New Rule 2025: जमीन की रजिस्ट्री के लिए अब जरूरी होंगे 5 दस्तावेज, बिना इनके नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

Land Registry New Rule 2025: जमीन की रजिस्ट्री को लेकर आप सभी जानते होंगे कि आखिर आपने कहीं पर भी जमीन खरीदी है या पुराने समय से आपके पास किसी भी प्रकार की कितने भी बीघा की जमीन है और अगर आपने उसकी रजिस्ट्री नहीं करवा रखी है तो आपके लिए यह बुरी खबर है क्योंकि आपको बता दे की सरकार ने अब यह नियम निकाला है कि जिनके भी पास खुद की जमीन है अगर वह व्यक्ति जमीन की रजिस्ट्री समय पर नहीं करवाता है और डिजिटल रजिस्ट्री नहीं करवाते हैं तो उनकी जमीन सरकार के पास चली जाएगी इसलिए जमीन की रजिस्ट्री से संबंधित नए नियम आप यहां से जरूर चेक करें और उसके बाद जरूर रजिस्ट्री कराएं ।

Land Registry New Rules By Govt 2025 क्या हैं रजिस्ट्री!

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जमीन की रजिस्ट्री क्या होती है इसको लेकर सबसे पहले आपको बता दें कि आपके पास किसी प्रकार की पुराने समय किया अगर आपने अभी हाल ही में कोई नई जमीन खरीदी है उसे जमीन को जिस प्रकार आप बाइक खरीदने हैं और बाइक के डॉक्यूमेंट अपने नाम करवाते हैं उसी प्रकार आपको जमीन खरीदने के बाद या पुराने समय से जो जमीन है उसे जमीन को आपको अपने नाम करवाना होगा अन्यथा यह सरकारी जमीन मानी जाएगी और सरकार इसको आपके पास है ले लेगी क्योंकि जो रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है वह जमीन सिर्फ सरकार की होती है और किसी की नहीं रहती है ।

Land Registry New Rules By Govt 2025 नियम बदले!

Land Registry New Rules By Govt 2025: डिजिटल जमीन रजिस्ट्री अनिवार्य नहीं तो जाएगी जमीन देखें नए नियम

जमीन की रजिस्ट्री को लेकर सरकार ने नियम में बड़ा बदलाव किया है पहले किसी भी प्रकार से ऑफलाइन रजिस्ट्री हो जाती थी और जमीन उसे व्यक्ति के नाम हो जाती थी जिसे जमीन का पैसा दिया है और उसके बाद उसके लिए ऑफलाइन डॉक्यूमेंट हो जाते थे और उनके पास वह डॉक्यूमेंट रहते थे और उन डॉक्यूमेंट के आधार पर की व्यक्ति उसे जमीन को अपनी बता सकता था लेकिन सरकार ने अब इसमें बदलाव कर दिया है और आपको बता दे की जमीन की रजिस्ट्री को लेकर बहुत बड़े बदलाव हुए हैं !

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Land Registry New Rules By Govt 2025 अब होगी डिजिटल रजिस्ट्री

सरकार ने यह नियम बनाया है कि आप सभी को डिजिटल रजिस्ट्री करवानी अनिवार्य है यानी कि अगर आपके पास जमीन है तो आपको उसे जमीन के सारे डॉक्यूमेंट ऑनलाइन करवा कर उनकी ई केवाईसी करवानी होगी उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर यह सभी जमीन रजिस्ट्री में जोड़ना होगा ताकि सरकार को यह पता चल सके की जमीन आपका नाम की है और यह जमीन आपकी खुद की है कभी भी डिजिटल रजिस्ट्री के माध्यम से सरकारी चेक कर सकती है कि यह जमीन कितने बीघा की जमीन है और किसके नाम है इसकी जानकारी होना जरूरी है ।

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